SEO क्या है और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं?

नये ब्लॉगरो के मन में ये सवाल जरूर आता है कि SEO Kya Hai और Seo Blog के लिए क्यूँ जरुरी है और वो भला अपने Blog का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करें।

आज के digital समय में अगर आप लोगो के सामने आना चाहते है तो Offline कितने लोगो तक पहुच सकते है मुश्किल से आप जहाँ रहते है वहाँ कुछ लोग ही आपको जान पाते हैं लेकिन अगर आप Online आते हैं तो पूरी दुनियां में उन लोगो तक बहुत आसानी से पहुँच सकते है जो Internet Use करते हैं।

जिसका सबसे आसान तरीका है Video के जरिए आप अपने contents जरिए पूरी दुनियाँ में अपनी एक पहचान बना सकते है और अपनी प्रतिभा पूरी दुनियाँ में दिखा सकते हैं।

Blog Seo Kya Hai और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं?
Blog SEO क्या है और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं?

लेकिन इसके लिए आपको search engines के first pages में आना होगा क्योकि यही वो चीज है दुनियाँ में सभी लोग पसंद करते और इस पर विश्वाश करते हैं।

लेकिन इस मुकाम तक पहुँचना आज के समय में इतना आसान नही है इस मुकाम तक वही पहुच सकता है जिसको पता है कि SEO क्या है और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं?

क्योकि आप बिना Seo के बारे जाने अपने Articles को Google में रैंक करवा के फस्ट पेज पर नही आ सकते हैं इसके लिए आपको अपने Articles का सही ढंग से एसईओ करना होगा।

मतलब उसे उस ढंग से Optimized करना होगा कि वो Search Engine में आसानी से rank हो सके एक Blog Post को रैंक करने के लिए जो प्रक्रिया हम करते हैं उस प्रक्रिया को ही हम Blog SEO कहते हैं।

यहाँ पर आपको एक Question का Answer मिल जाता है What is SEO in Hindi जिसके बारे में हम बिस्तार से बात करेंगे।

इसको हम आसान भाषा में कहें तो एक तरह से Blogging की जान है एसईओ जिसके बिना आप Blogging के बारे में सोच नही सकते हैं क्योकि आप कितना भी अच्छा article क्यो ना लिख लें अगर आप article का Seo नही करते हैं वो किसी काम का नही है।

क्योकि इसके बिना आपका ब्लॉग पोस्ट रैंक नही होगा रैकिंग की बात छोड़ो किसी को पता भी नही चलेगा कि ये कोई ब्लॉग है जिसपर कोई article भी लिखा गया है।

एक ब्लॉगर का मकसद होता है अपनी पोस्ट को रैंक करवाना क्योकि जब पोस्ट रैंक नही होते हैं तब उसमें traffic आने की संभावनाएं ना के बराबर होती है ऐसे में एक नये ब्लॉगर का सारा मेहनत बेकार हो जाता है।

अगर आप Blogging को लेकर सच serious हैं तो आपको Blog के सभी काम करने के साथ Blog SEO tutorial के बारे में पूरी जानकार

रखनी होगी ऐसा न करने से आपका सिर्फ टाइम वेस्ट होगा लेकिन अगर आप इसकी जानकारी रखते हैं तो आपके बहुत काम आने वाली चीज जिससे आपका बहुत फायदा होगा एसईओ का तो वैसे कोई rule नहीं होता है और ना ही कोई बहुत बड़ा Seo Expert बन सकता है।

क्योकि Seo हर रोज चेंज होता है क्योकि ये टोटली Google Algorithms के ऊपर आधारित हैं और वो हमेशा कुछ न कुछ बदलता रहता है कोई अगर आपसे कहें कि वो बहुत SEO Expert in Hindi है तो ये बात भी यकीन करने लायक नही है क्यूंकि अभीतक कोई भी SEO पर पूर्ण mastery नहीं कर पाया है।

Seo ऐसी चीज ही है जो समय के साथ – साथ अपनी जरूरत के हिसाब से ये हमेशा बदलता रहता है इसके बाद फिर भी Google SEO guide के अनुसार कुछ Fundamentals है जोकि सदैव एक समान होते हैं इस लिए नये ब्लॉगर के लिए ये जरूरी है कि अपने आपको एसईओ तकनीक से updated रखें।

इससे आपको market में इस समय चल रहे नये trends की जानकारी होगी जिससे आप अपने articles में जरूरी Changes कर सकते है जो आपको बाद में रैंकिंग में बहुत मदद करता है।

आज आप जानेंगे एसईओ की जानकारी हिंदी में कि Blog SEO क्या होता है? क्योकि ये बहुत जरूरी इसलिए भी है

SEO Kya Hai और कैसे करते है (What Is Seo In Hindi 2021)
SEO Kya Hai और कैसे करते है?

कि पिछली पोस्ट में आपने जाना Blog Kaise Banaye जिसका बाद दूसरा सबसे मेजर काम होता है अब उस Blog का Seo कैसे करें क्योकि Blogging का मुख्य लक्ष आज के समय में पैसा कमाना ही है

अगर आप सच में Blogging से पैसे कमाना चाहते है तो जितना समय आपने Blog कैसे बनाए को दिया है उससे ज्यादा समय Blog Seo क्या है कैसे करें को दें क्योकि आप बिना सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है जाने Blogging में सफल नही हो सकते हैं।

तो आइए सबसे पहले जानते है What is SEO in Hindi।

SEO क्या है – What is SEO in Hindi

Seo या Search Engine Optimization एक ऐसा तरीका या तकनीक है जिसकी सहायता से आप अपनो पोस्ट को सर्च इंजन में टॉप पर दिखा सकते हैं आज के समय में Google पूरी दूनिया का सबसे बड़ा और सबसे popular search engine है।

SEO Kya Hai – What is SEO in Hindi
SEO क्या है – What is SEO in Hindi

इसके अलावा भी कई search engine हैं जैसे कि Bing, Yahoo या कोई और search engine चाहे कोई भी हो सिर्फ Seo के जरिए ही आप अपने Blog Post को search engine में टॉप पर दिखा सकते है।

मान लिजिए आप Google में जाकर कुछ भी Keyword search करते है तो keyword से related जितने भी contents होते है Google आपको दिखा देता है ये जितने भी contents आपको नजर आते हैं वो सब अलग – अलग Blog के Post होते है।

जो रिजल्ट आपको Google में सबसे पहले दिखाई देता है वो Google में No.1 rank या टॉप रैंक माना जाता है और ऐसा तभी संभव हो सकता है जब उस contents का Seo बहुत अच्छा या नीचे दिख रहे contents से अच्छा होता है तभी Google उस contents को टॉप पर दिखा रहा है।

अब बहुत लोगो के Question हो सकते है टॉप पर दिखने से क्या फायदा है तो आप सोचे जब कोई भी User Google में कोई Keyword Search करता है।

तो क्या वो नीचे के पोस्ट पढ़ेगा तो नही वो सबसे पहले नंबर वन पोस्ट को ही पढ़ेगा इसके बाद वो दूसरी पोस्ट पर जा सकता है जिसका आसान सा मतलब होता है जो नंबर वन पर पोस्ट दिख रही उसपर सबसे ज्यादा visitors जाते है।

और इसीलिए हर ब्लॉगर अपनी पोस्ट को नंबर वन पर रैंक कराने की कोशिश करते है जो सिर्फ व सिर्फ Seo के जरिए ही संभव है Seo न सिर्फ आपकी पोस्ट रैंक करता बल्कि search engine के सबसे फस्ट search result में भी सबसे टॉप पर रखता है जिससे visitors की संख्या काफी बढ़ जाती है।

जब आपकी साइट पर ज्यादा visitors आने लगते है तो आपको इससे अच्छी Earning होती है जो आप जानते ही होगे traffic ही किसी Blog का कमाई करने का तरीका होता है तो इस तरह आप समझ गये होंगे Blog Seo क्या होता है और यह कितना जरूरी है।

ये भी पढ़े –

Mobile से Blogging कैसे शुरू करें?

SEO का फुल फॉर्म क्या है?

Seo एक सार्ट शब्द है जोकि एक English शब्द है जिसका फूल फार्म  “Search Engine Optimization“ जिसको हिंदी में “सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन“.कहा जाता है इसको आम भाषा में सेटिंग (Setting) कह सकते है।

Blog के लिए Seo क्यो जरूरी है?

आपने समझ लिए Blog Seo क्या है अब जानते हैं कि ये आखिर क्यो जरूरी है जब आप कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं तो आप उसमें Seo करते हैं ताकि वो Google के सर्च रिजल्ट में दिखे।

जैसे मान लिजिए आपने एक ब्लॉग बनाया जिसमें आपने अच्छे – अच्छे high quality contents भी लिखकर publish कर दिये लेकिन अगर आपने उसमें Seo का नही किया है तो आपका ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट लोगो तक पहुँचेगा ही नही ।

मतलब आपका ब्लॉग बनाना और पोस्ट करना तब तक बेकार ही है जब तब की आपका ब्लॉग लोगो तक न पहुँचे और लोगो तक अपने ब्लॉग पहुँचाने के लिए आपको अपने ब्लॉग में Seo का उपयोग करना ही होगा।

तभी आपकी पोस्ट Google में Index होगी और पेज रैंक होगा जब आपकी पोस्ट Google में Index हो जाती है तब कोई भी Use आपके पोस्ट को Google या किसी सर्च इंजन सर्च करके आपके पोस्ट तक पहुँच सकता है उसे पढ़ सकता है।

क्योकि जब तक आपकी पोस्ट Index नही होती तब तक Google आपकी पोस्ट तक पहुँच ही नही पायेगा कि वो User को आपकी पोस्ट दिखाए जब आपकी पोस्ट Google में Index हो जाती है तब Google के पास आपके ब्लॉग का database store हो जाता है।

और जब User आपके पोस्ट के Keyword Google या किसी सर्च इंजन में सर्च करता है तो जो data Google के पास रिस्टोर होता है वो User को दिखाता है तो इस तरह आप समझ गये होंगे Blog के लिए Seo कितना जरूरी है।

बहुत लोगो को लगता है Seo बहुत मुश्किल काम है लेकिन ये इतना मुश्किन नही है जिसको सीखा न जा सके एक नये ब्लॉगर के लिए ये थोड़ा मश्किल लगता है लेकिन जैसे – जैसे आप सीखते है ये बहुत आसान लगने लगता है।

Seo को समझने के लिए आपको थोड़ा समय लगेगा लेकिन अगर आप एक बार Seo सीख जाते हैं तो इससे आप अपने ब्लॉग को ज्यादा बेहतर बना सकते हैं और value को search engine और बढ़ा सकते हैं।

SEO कितने प्रकार का होता है – Types of SEO in Hindi

वैसे तो Types of SEO देखा जाए तो दो ही प्रकार के होते एक जो आपके ब्लॉग का Seo होता और दूसरा ब्लॉग के बाहर का Seo लेकिन हम यहाँ तीन तरह के Seo की बात करेंगे जिसके नाम कुछ इस प्रकार हैं।

  • On Page SEO
  • Off Page SEO
  • Local SEO

तो यो हो गये Types of SEO लेकिन ये काम कैसे करता है और आप कैसे इन सब Seo को करेंगे वो जानते है तो सबसे पहले बात करेंगे।

On Page SEO क्या है?

On Page SEO वो होता है जो आप Blog के अंदर करते है जैसे Theme लगाना, उसे अच्छे से डिजाइन करना SEO friendly बनाना Blog पोस्ट लिखना और उसमें Title, Meta description आदि का Seo करना मतलब ब्लाग के अंदर आप जो कुछ भी करते हो On Page SEO कहलाता है।

जब आपका On Page SEO सही होता है तो गूगल को पता चलता है आपका ब्लॉग किस बारे में आप जानकारी शेयर करते है जिससे Google आपके ब्लॉग को रैंक करने में मदद करता है तो इस तरह आप समझ गये होगे On Page SEO क्या है जब जानते हैं यह काम कैसे करता है।

On Page SEO कैसे करे?

दोस्तो On Page SEO में कोई एक चीज नही जिसको सही कर देने से आपका On Page SEO सही हो जायेगा इसमें बहुत सी चीजे आती हैं जिसको आपको सही करना होता है तो आइए जानते हैं On Page SEO कैसे करे? की एक – एक विषय के बारे में विस्तार से।

Blog की पेज स्पीड बढ़ाए

दोस्तो Blog की Speed एक महत्वपूर्ण फैक्टर है Seo की दृष्टी से आप अपने हिसाब से सोचे जब आप कोई चीज गूगल में सर्च करते है तो बहुत सारे रिजल्ट मिलते है जिसमें आप किसी एक ब्लॉग पर ही कि्लक करते हैं।

अगर वो ब्लॉग 4 से 5 सेकेण्ड में नही खुलता है तो आप दूसरे ब्लॉग पर कि्लक करते है और वो जल्दी से खुल जाता है जिसका मतलब है कि दूसरे ब्लॉग का Seo अच्छा है जो आपको भी पता चला और ये बात Google को भी पता चलती है तब गूगल को पहले वाला ब्लॉग सही नही है और वो उसकी रैंकिंग डॉउन कर देता है।

तो इस तरह आपके ब्लॉग की स्पीड अच्छी होनी चाहिए तभी गूगल में टॉप पर रह पायेंगे ये तो बात हो गयी On Page SEO में स्पीड किस तरह काम करती है लेकिन अब बात आती है कि आप अपने ब्लॉग की स्पीड कैसे बढ़ाए

स्पीड का On Page SEO करने के लिए आपको कई बातो का ध्यान रखना होगा जैसे –

1. अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तो आपको सबसे पहले एक अच्छी होस्टिंग का उपयोग करना होगा क्योकि आप कितना भी Seo कर लें अगर आपकी Hosting अच्छी नही है तो स्पीड स्लो ही रहेगी।

2. Hosting के बाद दूसरे नंबर है आपकी Theme ये बहुत माइने रखती है आपकी स्पीड को लेकर क्योकि बहुत सी Theme में अधिक डिजाइन होती है ये डिजाइन बनती कैसे है css और जावा के कोड से और ये कोड ही होते है।

जो आपकी स्पीड को स्लो कर देते है इसके लिए आपको Simple और attractive theme का उपयोग करना चाहिए जैसे में astra, generate press आप इनका उपयोग करें।

3. दोस्तो जो आप ब्लॉग में Images लगाते है अगर उनकी साइज ज्यादा होती है तो ब्लॉग की स्पीड को कम कर देते हैं खास करके jpg, png जैसी Image आपको अपनी Image कम से कम kb में रखना है वो भी web p फार्मेट में रखना है इससे अच्छी स्पीड मिलेगी।

4. अपने ब्लॉग की स्पीड बढ़ाने के लिए आपको caching का plugins उपयोग करना जैसे W3 Total cache और WP super cache plugins या इससे बेहतर WP राकेट जो कि पैड है।

इतना करने से आपके ब्लॉग की स्पीड अच्छी हो जायेगी यहाँ पर आपका On Page SEO का एक पार्ट समाप्त हो जाता है अब दूसरा पार्ट है

Blog की Navigation अच्छा बनाए

आपके ब्लॉग Navigation भी बहुत महत्व पूर्ण है Seo की दृष्टि से इससे Google को भी आसानी रहती है आपके ब्लॉग को रैंक कराने में क्योकि रैंकिग टोटल User के ऊपर ही डिपेंड होती हैं आपके ब्लॉग पर User ज्यादा देर तक रूकता है तो Google को लगता ये ब्लॉग अच्छा है और वो उसे रैंकिंग में मदद करता है।

मान लो आपकी साइट पर कोई User आया किसी पोस्ट पर अब उसको होम पेज पर जाना है या वो तुम्हारे बारे में जानना चाहते है तो ये सब ऑप्शन उसको दिखना चाहिए तभी वो एक पेज से दूसरे पेज पर जा पायेगा नही तो वो आपस रिटर्न जायेगा।

मुझे लगता है शायद मैं सही से समझा पा रहा हू कि Seo Kya hai अब आगे देखते है।

Title Tag को अच्छा बनाए

आपके ब्लॉग के Title Tag डिसाइड करते है कि आपका ब्लॉग पोस्ट रैंक होगा या नही क्योकि जितना अच्छा Title Tag होता है User का उसपर कि्लक करने का चांस बढ़ता है।

मान लो आपकी पोस्ट Google में पहले नंबर पर रैंक है लेकिन उसपर कोई कि्लक ही ना करें तो आपकी पोस्ट डॉउन हो जायेगी Title Tag से User को पता चल जाता है इस पोस्ट में उसको क्या मिलेगा।

Post का URL छोटा रखें

पोस्ट का URL आपको हमेशा छोटा रखना होता है जिससे User के Url भी याद ऱखने में आसानी रहे अब बहुत से लोग यहाँ गलती है छोटा के चक्कर में 1,2,3 नंबर देने लगते है आपको ऐसा भी नही करना आप जो पोस्ट लिख रहे है उसका keyword URL में दे इससे रैंकिंग के चांस बढ़ते है।

Internal Linking करें

जब आप पोस्ट लिखते हैं उसमें दूसरे पोस्ट का Internal Linking कर सकते है इसका मतलब ये नही कि कोई भी पोस्ट लिंक कर दिया Related Pages की Linking करें इससे आपको कई फायदे मिलेंगे।

जैसे – User को उससे अच्छी दूसरी पोस्ट मिल जाती जिससे वो ब्लॉग पर देर तक रूकता है और इससे Google आपके नई पोस्ट को जल्दी Index करता है और रैंक भी करता है।

Alt Tag लगाए

बहुत से लोगो की जब स्पीड स्लो होने लगती है वो Image का उपयोग नही करते है दोस्तो जो आप पोस्ट लिखते है अगर मान लो वो रैंक नही हुई फिर भी अगर आप अच्छी Image का उपयोग करते है।

तो Image रैंक हो जाती और Image से भी आपको ट्राफिक आता है लेकिन Image रैंक करने के लिए आपको Image में Alt Tag लगाना होता है तभी आपकी फोटो रैंक होगी।

Content, Heading और keyword की On-Page seo कैसे करें

दोस्तो ये वो चीजे जिसको आप Google में रैंक करना चाहते है मतलब इन्ही चीजो को रैंक करने के लिए इतने Seo आपने किये है तो चीजे भी अच्छी होनी चाहिए सिर्फ अच्छी ही नही, अच्छी में जो टॉप लेवल अच्छी होती है वो होनी चाहिए।

आपने सुना होगा blogging में Content को ही किंग कहा जाता है और एक अच्छा Content Heading और keyword से ही बनते हैं तो आपको इन तीनो की Seo पर विषेश ध्यान देना होगा।

अगर में Content की बात करू तो आपका Content Copy नही होना चाहिए ये गलती आप कभी ना करें, बहुत बार ऐसा भी होता है जो Content आप लिख रहे है वो भी दूसरे किसी Content से मैच हो जाता है ये भी आपको चेक कर लेना चाहिए।

Content में Heading का बिषेश ध्यान रखे ये Seo के लिए बहुत जरूरी है जैसे – आपके पोस्ट के Title Heading1 होता है आप Content H1 use नही कर सकते है।

इसके बाद Heading2 और Heading3 आपका Sub headings होता है अब ये हेडिंग आपको किस प्रकार लगाना है समझना होगा।

उसी तरह keyword जो आपको focus keyword के रूप में Use तो करना ही है साथ Content के अंदर कहाँ – कहाँ और किस प्रकार उपयोग करना है साथ LSI Keyword उपयोग करना और Keyword Bold करना भी सीखना होगा क्योकि ये सब Seo के लिए बिल्कुल जरूरी पार्ट है।

तो ये सब हैं कुछ मेजर पार्ट On-Page seo के इतना करने से आपका बहुत सारा काम आसान हो जाता है।

Off-Page SEO क्या है?

Off-Page SEO में आपको Blog के अंदर कुछ करने की जरूरत नही है इसका सारा काम ब्लॉग के बाहर होता है अगर आप ये Seo ना करें तो भी आप का काम चलने वाला नही है क्योकि Off-Page SEO में ही आपको अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में सबमीट करना होता है।

इसके अलावा भी बैकलिंक बनाना, Blog का promotion करना, popular blog पर अपने ब्लॉग Url देकर कमेंट करना और ब्लॉग के लिए सभी सोशल मीडिया पर एकाउंट बनाना ही Off-Page SEO कहलाता है।

दोस्तो अपने ब्लॉग सर्च इंजन में सबमीट करने के बाद बाकी काम आप ना करें तो भी आपका काम चल सकता है लेकिन इसमें आपको रिजल्ट बहुत देर से देखने को मिलेगा अगर आप अपने ब्लॉग को जल्द से जल्द Google में रैंक करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिये गये सभी Off-Page SEO करने होंगे

Off Page SEO कैसे करे?

Off Page SEO के कुछ 4 तरीके हैं जिनके बारे में आपको जानना चाहिए तो आइए जानते है एक – एक करके सभी के बारे में

अपने ब्लॉग को सभी Search Engine में सबमीट करें

दोस्तो किसी ब्लॉग के लिए ये सबसे मेजर फैक्ट है इसके बिना आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में नही दिखा सकते है आप कितना भी Off Page SEO करें या On Page SEO या कोई और Seo जब तक आप अपना Blog Search Engine में सबमीट नही करेंगे सब Seo बेकार है।

इसके लिए आपकी Google, bing, yaho और सभी सभी Search Engine में सब मीट तो करना ही है साथ Sitemap बना और Search Engine सबमीट करना होता है तभी आपके ब्लॉग पोस्ट Index होगे।

इसके बाद नीचे बताए गये तरीके अगर आप नही भी करेंगे तो आपका काम चल जायेगा लेकिन कर लेंगे तो आपके ब्लॉग के लिए ज्यादा अच्छा रहेगा।

सभी सोशल मीडिया पर एकाउंट बनाए

दोस्तो सोशल मीडिया पर एकाउंट बनाने आपके ब्लॉग पर तुरंत कुछ User आने लगते है क्योकि जब आप कोई सोशल मीडिया एकाउंट बनाते है वहाँ पर अपने ब्लॉग का Url लगा सकते है और इस Url पर कि्लक करके बहुत से User आपकी साइट पर आते है।

इसके लिए आप Facebook, linkedin, Twitter, Quora, WhatsApp, Telegram और Instagram को कभी मिस ना करे इन सभ पर एकाउंट जरूर बनाए और प्रोफाइल में ब्लॉग Url लगाए।

इनके अलावा आप जितने सोशल मीडिया हेंडल कर सकते है उन सभी पर एकाउंट बना सकते हैं इससे आपको और ज्यादा फायदा मिलेगा।

Question And Answer Site पर एकाउंट बनाए

आज के समय में कई ऐसी साइट है जिसपर जाकर एकाउंट बना सकते है और Question And Answer कर सकते है इसका सबसे बड़ा फायदा होता है।

यहाँ बहुत से लोग Question पुछते है अगर आप उनका एक छोटा सा Answer देकर नीचे अपने ब्लॉग पोस्ट Url लगा दे तो लोग Answer जानने के लिए आपकी साइट पर आते है जैसे में Quora और भी कई साइट हैं।

दूसरो के ब्लॉग पर कमेंट करें

आपने कमेंट बैकलिंक का नाम तो सुना होगा बहुत सी ऐसी साइट हैं जहाँ पर आप अपने ब्लॉग का Url देकर कमेंट करने का ऑप्शन होता है जहाँ से आप कमेंट बैंकलिंक बना सकता है।

ये भी बहुत अच्छा तरीका होता है अपने ब्लॉग पर तुरंत कुछ User Drive करने का लेकिन इसके लिए आपको ऐसे ब्लॉग खोजने होगे जिस ब्लॉग के एक पोस्ट पर कुछ ज्यादा User आते हो तब आपको ज्यादा फायदा रहेगा।

Local SEO क्या हैं?

दोस्तो एक नये ब्लॉगर को भी आज के समय में On Page Seo और Off Page Seo की कुछ जानकारी तो होती है अगर नही भी होती है तो भी वो अपने ब्लॉग में कुछ भी करता है तो भी उसके ब्लॉग की कुछ % Seo हो ही जाती है।

लेकिन Local SEO के बारे में बहुत कम लोग जानते है Local SEO क्या होता है और यह कैसे काम करता है और यह एक ब्लॉग के लिए कितना जरूरी है।

Local SEO को मैं आसान भाषा या अपनी भाषा में बताने की कोशिश करू तो अपने आस – आप अपने ऐरिया में अपने बिजनेस को पहुचाना ही Local SEO होता है हम यहाँ ब्लॉग की बात कर रहे है तो आप ब्लॉग को किस तरह सिर्फ अपने ऐरिया में रैंक करा सकते है वो Local SEO होता है।

आपने शायद ये बात सुनी होगी कि किसी ब्लॉग को हम किसी एक देश के लिए टारगेट कर सकते हैं उसी तरह आप अपने ब्लॉग को किसी एक City किसी राज्य के लिए भी टारगेट कर सकते है और इसके लिए आप जो काम करेंगे वो Local SEO कहलायेगा

मुझे लगाता है अब आप समझ गये होंगे कि Local SEO क्या है और यह कैसे काम करता है अब बात करते कि आप Local SEO करेंगे कैसे।

Local SEO कैसे करें?

अपने ब्लॉग में Local SEO करने के लिए आपको ऐसा Domail Buy करना है जिसमें किसी City county या region नाम हो ताकि सर्च इंजन में एरिया से जुड़ी कोई Quries सर्च की जाय तो Google आपकी Site को वहाँ दिखा सके।

अपने Website को Google My Business में जोड़े ये Local SEO के लिए बहुत जरूरी है क्योकि ऐसा करने से आपका Business Google Map पर दिखाई देता है जिससे आपको Business को Local एरिया में देखने में बहुत हेल्फ मिलती है।

इसके लिए आपको ऐसे कीवर्ड टारगेट करने होगे को Localy Search किये जाते है जैसे – Abc restaurant में क्या खाना मिलता है।

तो ये सब कुछ तरीके है जिससे आप अपनी site की Local SEO कर सकते हैं।

Local Seo क्यो करते है?

इस बात जवाब देने के लिए आपको एक बात समछना होगा कि मान लो आपके पास एक restaurant Website है अगर आपकी Website US में रैंक करें तो उस रैंकिंग का आपको क्या फायदा होगा।

क्या Us से तुरंत Google पर सर्च करके कोई तुरंत आपके restaurant में खाना खाने आ सकता है या वो जो आर्डर करेगा आप उसको तुरंत पहुँचा पायेंगे तो इन सब का जवाब है नही।

क्योकि उस खाना खाने के लिए Us में ही restaurant मिल जायेगा इस लिए लोग Local Seo करते है मुझे लगता है इतना पर्याप्त है ये समझने के लिए की Local Seo क्यो करते है।

निष्कर्ष – Blog Seo Kya Hai

तो दोस्तो इस तरह आप अपने ब्लॉग Seo करके अपने पोस्ट को Google के टॉप नंबर वन पर रैंक करा सकते है इस तरह आप समझ गये होंगे Blog Seo Kya Hai जिसमें मैने एक ब्लॉग के Seo के सभी विस्तार से बताया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्फफुल रही होगी जिससे आप भी अपने ब्लॉग का बेहतर से बेहतर Seo कर पायेंगे अगर आपको कुछ भी Seo से दिक्कत हो या कुछ इस पोस्ट में समझ न आया हो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ये जानकारी ज्यादा लोगो तक पहुचाई जा सके।

Leave a Comment