Ezoic क्या है और Ezoic से Approvel कैसे करे

आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Ezoic के बारे में कि Ezoic क्या है? और Ezoic Se Approvel Kaise Kare? जिससे कि आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर सके और Ezoic से पैसे कमा सके यह पोस्ट टोटल Ezoic Review in Hindi होने वाली है जिसमें आपको Ezoic की पूरी जानकारी विस्तार से दी जायेगी।

दोस्तो ब्लॉग/वेबसाइट से पैसे कमाने का सबसे बड़ा तरीका Google Adsense को माना जाता है लेकिन ब्लॉग/वेबसाइट पर Google Adsense का Approvel पाना इतना सरल नही होता है ऐसे में आपके पास एक ही विकल्प होता है कि आप “google adsense alternative” किसी दूसरे Ad नेटवर्क का Use करें।

और google adsense का alternative Ezoic से बेहतर आपको दूसरा Add नेटवर्क नही मिल सकता है लेकिन मैं तो Ezoic को google adsense का alternative भी नही मानता हूँ।

क्योकि Ezoic Google Adsense से भी कही बेहतर है जो Google Adsense से ज्यादा पैसे भी देता है इसमें पैसे कमाने के बिकल्प भी ज्यादा है और इसमें फीचर भी कमाल के है जो आपके ब्लॉग की स्पीड तक बढ़ा देता है।

इसकी अन्य खासियत भी है जैसे रेफर करके पैसे कमाना, रिवार्ड से पैसे कमाना और Ezoic का उपयोग आप Google Adsense के साथ भी कर सकते है जहाँ आपके ब्लॉग Ezoic और Google Adsense दोनो की Ads दिखेगी और दोनो से Earning भी होगी।

लोकिन इसके लिए आपको Google Adsense के साथ Ezoic का Approvel लेना होगा इस पोस्ट में हम सिर्फ हिंदी ब्लॉग पर Ezoic से Approvel कैसे करे? के तरीके के बारे में बात करेंगे।

तो आइए जानते है “Ezoic Review in Hindi” के बारे में कि Ezoic क्या है यह कैसे काम करता है इसके फीचर क्या है और इसका उपयोग कैसे करना है

Ezoic क्या है – Ezoic Review in Hindi?

दोस्तो Ezoic भी एक तरह का Ad नेटवर्क है जो आपके ब्लॉग/वेबसाइट को मोनेटाइज करने की सुविधा देता है यह Google Adsense या किसी भी Ad नेटवर्क से टोटली अलग है जो आपको ब्लॉग मोनेटाइजेशन के अलावा भी कई तरह पैसे कमाने और कई तरह की सुविधा देता है।

Ezoic को आप ad network भी नही कह सकते है क्योकि यह एक तरह की Technology है इसको मैने Ads network इस लिए कहा क्योकि यह ब्लॉग पर Ads दिखाने का कार्य करता है लेकिन वास्तव में Ezoic ads नेटवर्क नही है।

Ezoic के पास बहुत से Ads Network है जोकि Ezoic के पार्टनर है जिसमें Google Adsense भी शामिल है जिनकी ads Ezoic अपने Publisher के Blog/Website में बेहतर तरीके से optimized कर के दिखाता है।

Ezoic में कौन सी Ads कहाँ दिखनी चाहिए, कितनी देर दिखनी चाहिए और कितनी Ads दिखनी चाहिए यह Ezoic खुद User के हिसाब से

डिसाइट करता है जिससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा कि्लक होने के चांस होते है और यही कारण है कि Ezoic किसी भी Ad नेटवर्क से ज्यादा पैसे देता है।

Ezoic अपने artificial intelligence और machine learning  की मदद कार्य करता है जहाँ आपके ब्लॉग पर कितनी Ads दिखाऩी है और कहाँ – कहाँ दिखानी और कितने समय दिखानी है यह User के व्योहार के हिसाब Ezoic खुद डिसाइड करके आपके ब्लॉग पर High CPC Ads दिखाता है और यही कारण है कि Ezoic में किसी भी Ads नेटवर्क से ज्यादा Earning होती है

Ezoic में ब्लॉग को Ads से मोनेटाइज करने को अलावा ब्लॉग की स्पीड बढाने, रेफर एण्ड अर्न करके पैसे कमाने के अलावा रिवार्ड के जरिए पैसे कमाने का फीचर है जिसका आप आसानी के साथ उपयोग कर सकते है और अपने ब्लॉग पर Ads लगाकर पैसे कमाने के साथ Extra Income भी कर सकते है।

Ezoic से पैसे Withdraw करने की Minimum limit भी 25$ है जैसा कि Google adsense में 100$ होता है Google Adsense की तरह Ezoic में कोई Pin वेरिफिकेशन की कोई आवश्यकता नही है 25$ होने पर आप आसानी Ezoic से पैसे अपने बैंक एकाउंट Withdraw कर सकते है।

तो यहाँ तक आप समझ गये होगे कि Ezoic क्या है लेकिन हम इस पोस्ट में बात करेंगे कि अपने Ezoic का अप्रूव लेने इसके लिए किन चीजो की आवश्यकता है तो आइए जानते है कि आप Ezoic का Approvel कैसे करा सकते है।

Ezoic से Approvel कैसे करे?

Ezoic में Approvel पाने के लिए पहले के जो नियम था वो सच में थोड़ा मुश्किल कार्य था क्योकि कुछ समय पहले तक Ezoic को अप्लाई करने के लिए आपके ब्लॉग 10000 session का ट्रॉफिक चाहिए था जो नये ब्लॉगर के लिए आसान नही था।

लेकिन आज के समय में Ezoic ने 10000 session के ट्रॉफिक वाला नियम हटा दिया है अब अपने ब्लॉग पर Ezoic का Approvel पाने के लिए ट्रॉफिक ज्यादा माइने नही रखता है सिर्फ ब्लॉग की क्वालिटी और कॉनटेंट माइने रखता है

तो आइए देखते है कि Ezoic का Approvel पाने के लिए आपके ब्लॉग का क्वालिटी और कॉनटेंट कैसा होना चाहिए इसके बाद मैं आपको बताउंगा कि मैने अपने ब्लॉग Ezoic का Approvel कैसे लिया जहाँ महीने का 100 से 200 ट्रॉफिक था।

Domain Name अच्छा चुने

Ezoic के Approvel के लिए आपके Domain Name काफी माइने रखता है कि आपने किस तरह का Domain Buy किया है और उस पर ब्लॉग बनाया है जैसे कि आप जानते होगे Domain कई तरह की होती है जैसे .com .in .org .xyz .tech आदि।

लेकिन इसमें से कुछ Domain काफी बेहतर मानी जाती है जिसको हम Top Lavel की Domain कहते है जैसे .com .net .in आदि जिसपर आपको Ezoic का Approvel जल्दी मिलता है लेकिन वही पर .xyz .tech और भी बहुत सी डोमेन हैं जिसपर आपको Approvel मिलने में काफी दिक्कत आ सकती है।

इसलिए आपको अपने ब्लॉग .com .net .in top lavel domain use करके ही अपने ब्लॉग को Ezoic के लिए अप्लाई करना है अगर आप कोई दूसरी डोमेने Use कर रहे है तो सबसे पहले डोमेन नेम चेंज करे फिर Ezoic को अप्लाई करे जिससे आपको Approvel मिलने में आसानी रहेगी।

Domain में ही एक चीज ये भी देखना

होगा कि आपकी Domain कितनी पुरानी है उदाहरण के लिए आप तुरंत Domain Buy करके उसको Approvel के लिए नही भेज सकते है क्योकि अगर आप ऐसा करते हैं तो बहुत कम चांस है कि आपको Ezoic से Approvel मिलेगा।

इसके लिए आप अपने Domain को थोड़ा Old होने दीजिए जब आपका Domain 1 से 3 महीने पुराना हो जाये तब Ezoic को Apply कीजिए यहाँ पर लोग कहते है कि 1 से 3 महीने डोमेन को पुराना होने दीजिए लेकिन मैं कहता हूँ कि आप 3 महीने बाद ही अप्लाई करे तो आपके लिए ज्यादा बेस्ट है।

अच्छी Theme का उपयोग करे

किसी ब्लॉग की डिजाइन और उसकी सुन्दरता Approvel पाने के लिए काफी माइने रखती है क्योकि जितना अच्छा आपका ब्लॉग दिखाई देता है उतना ही Appovel मिलने के चांस ज्यादा होते है।

और आपको पता होगा ब्लॉग कि डिजाइन और उसकी सुन्दरता आपके Theme पर डिपेंड करती है कि आपने कैसा Theme अपने ब्लॉग पर Use किया है।

दोस्तो किसी नये ब्लॉगर के लिए प्रीमीयम थीम खरीना आसान नही है और फ्री में इतनी अच्छी Theme आपको मिलती भी नही है खासकर उन लोगो को जो Blogger पर अपना ब्लॉग बनाये है लेकिन WordPress में आपको Generatepress, Astra और Rishi Theme काफी बेहतर Theme है जिसका आप उपयोग कर सकते है।

जिसपर आपको 100% Approvel मिल भी जायेगा यहाँ पर Generatepress, Astra प्रीमीयम थीम है लेकिन आप इसको फ्री में भी Use कर सकते है और Rishi Theme इस समय बिल्कुल फ्री है जो अभी हाल ही में लांच की गयी है जो मुझे Generatepress, Astra से भी बेहतर लगती है।

पहले मैं Generatepress Use करता था लेकिन इसकी कुछ समस्या के कारण अब मैं Rishi Theme use करता है लेकिन अभी इस ब्लॉग पर Astra Use है जैसा आप देख सकते है।

जरूरी Page बनाए

ब्लॉग को अच्छे से कस्टोमाइज करने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर कुछ जरूरी पेज भी बनाने होगे क्योकि इसके बिना तो Ezoic से Approvel मिलना बिल्कुला ना के बराबर है क्योकि इन Pages से ही आपके ब्लॉग और आपकी पहचान होती है।

आप इंटरनेट पर किसी ब्लॉग को देखे होगे उसके कम से कम ये चार पेज About Us, Contact Us, Privacy Policy और Disclamer जरूर देखने को मिलते है जो उस ब्लॉग के बारे में और उस ब्लॉगर के बारे पूरी जानकारी देता है।

तो इस तरह के पेज आपको बनाने होगे और अपने ब्लॉग के Footer में या Topbar में Add करना होगा तभी आपको Ezoic से Approvel मिल पायेगा।

इन पेज को बनाने के लिए आप Google में सर्च कर सकते है जैसे आपको Privacy Policy का पेज बना है तो आप Google में सर्च करे Privacy Policy Generater जहाँ आपको एक वेबसाइट मिलेगी वहा से आप अपना Privacy Policy पेज Generate कर सकते है।

इसी तरह आप चारो पेज बना सकते है या आप अपना दिमांग लगाकर भी इन पेज को बना सकते है आपको अगर देखना है कि यह पेज कैसे होते है तो मेरे मेनु में यह पेज Add है जहाँ इन पेज को देखकर उसी तरह का पेज बना सकते है लेकिन किसी का पेज कापी नही करना है यह भी ध्यान रहें।

Quality Content लिखे

आप कितना भी ब्लॉग की डिजाइन कर लें Pages Add कर लें या कुछ भी कर लें अगर आपका Content सही नही है तो आपके Approvel कभी नही मिलेगा इसके लिए आपका Content High Quality का होना बहुत जरूरी है।

बहुत से लोग High Quality Content का मतलब बड़ी – बड़ी मतलब लम्बी ब्लॉग पोस्ट को जानते है लम्बी पोस्ट होना जरूरी है लेकिन उस ब्लॉग पोस्ट की क्वालिटी कैसी है यह भी तो माइने रखता है।

जैसे आपने एक लम्बी पोस्ट तो लिख दिया लेकिन उस पोस्ट कुछ जानकारी नही है तो वह लम्बी पोस्ट किस काम की है और उसे कौन पढ़ना चाहेगा और उस पोस्ट को आप हाई क्वालिटी कॉनटेंट नही कह सकते है।

इसके लिए आपको जानकारी भरी पोस्ट लिखना होगा आप जिस टॉपिक की जानकारी लिख रहे है उस टॉपिक की पूरी जानकारी उस पोस्ट में लिखना होगा और इस तरह से लिखना होगा कि जो उस पोस्ट को पढ़े उसे समझ में आये जिसे वह आनंद पूर्वक पढ़ना चाहे वही हाई क्वालिटी कॉनटेंट कहलायेगा।

यहाँ पोस्ट कितनी बड़ी है उसका Word काउंट भी मैटर करता है तो कोशिश करें कि कम से कम 2000 – 3000 Word की पोस्ट लिखे जिसपर आपको आसानी से Ezoic का Approvel मिल सके।

दोस्तो Approvel पाने मैने कुछ और स्टेप इस पोस्ट Google AdSense Approve Kaise Kare? में बताया जिसको आप पढ़ सकते है जो आपके लिए ज्यादा बेस्ट रहेगा तो आइए अब जानते है Ezoic को अप्लाई कैसे करना है।

Ezoic के लिए Apply कैसे करे?

दोस्तो ऊपर बताई गयी सभी नियम Ezoic से Approvel कैसे करे को पूरा करने के बाद सबसे मुख्य काम आता है कि Ezoic के लिए Apply कैसे करें? क्योकि Ezoic को Apply करना Google Adsense की तरह इतना आसान है।

और यही पर अधिकतर ब्लॉगर गलती करते है जिससे Ezoic का Approvel उनको नही मिलता है और बहुत से लोग तो यह कार्य कर भी नही पाते है तो आइए जानते है कि Ezoic को Apply कैसे करना है।

Ezoic की वेबसाइट पर जाये

दोस्तो Ezoic को अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको Ezoic की वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिए आप इस लिंक पर कि्लक करे जहाँ आप डायरेक्ट Ezoic की वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे जहाँ आपको कुछ इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Ezoic का Account कैसे बनाए

स्टेप.1 – अब यहाँ Ezoic का एकाउंट बनाने के लिए नीचे दिये गये ऑप्शन “Start Now” पर कि्लक करना है जहाँ अगला पेज Open होगा।

स्टेप.2 – यहाँ पर आपको दो तरह के ऑप्शन दिखाई देगा “Join Access Now” और “Get Started” जिसमें से आपको एक ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Join Access Now – अगर आपकी साइट नई है जिसपर 10000 मंथली ट्रॉफिक नही है तो आप इस ऑप्शन पर कि्लक करेंगे।

Get Started – अगर आपकी साइट पर 10000 या इससे ज्यादा का मंथली ट्राफिक है तो आप इस ऑप्शन पर कि्लक करेंगे।

तो आपकी साइट पर जैसा ट्रॉफिक है उसके दिसाब से दोनो में से किसी एक ऑप्शन पर कि्लक करें जहाँ फिर दुसरा पेज ओपन होगा।

स्टेप.3 – यहाँ सबसे पहले आपको Email Id डालनी होगी तो दिये गये दोनो बॉक्स में कोई एक Email Id डालें और नीचे दिये गये ऑप्शन Continue पर कि्लक करें।

स्टेप.4 – अब अगले स्टेप में आपको अपनी वेबसाइट का Domain Name डालना है तो सिर्फ डोमेन नेम डाले और Continue के ऑप्शन पर कि्लक करें।

स्टेप.5 – अब अगले स्टेप में आपको तीन ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको उन ऑप्शन को सेलेक्ट करना है जिसको आप Use करना चाहते है वो तीन ऑप्शन ये है Ad Revenue, Site Speed और Analytics जैसा चित्र में देख पा रहे है।

यहाँ से आपको जो ऑप्शन Use करना है उसको टीक मार्क कीजिए मेरी राय है कि आप सिर्फ Ad Revenue को टीक लगाए बाकी को छोड़ दें और Continue के ऑप्शन पर कि्लक करें।

स्टेप.7 – इतना करते ही आपका Ezoic पर Account Create हो जायेगा जैसा आपको स्किन पर दिखा दिया जायेगा।

तो इस तरह से आपका Ezoic Account बनाने की प्रोसेस पूरा होता है

जैसे आपका एकाउंट बनाने का प्रोसेसे पूरा होगा उसके नीचे आपको Get Started का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है जहाँ आप इस पेज पर आ जायेगे जैसा चित्र में दिखाया गया है।

जहाँ आपको तीन स्टेप पूरा करना है जहाँ आपको इस तीन ऑप्शन बहुत से ऑप्शन मिलेंगे जिसको आपको स्टेप बाई स्टेप पूरा करना है तो आइए जानते सभी के बारे में विस्तार से।

Ezoic में Setup कंपलिट करे

अब यहाँ से आपको अपना सेटअप कंपलिट करना है तो इसको थोड़ा ध्यान से कीजिए और अपनी जो भी जानकारी दें वो वर्जिनल दें और उसको सही से भरें

स्टेप 1. Account Setup – सबसे पहले आपको अपना Frist Name और Last Name देना और उसके नीचे आपको एक पासवर्ड देना जो कुछ इस तरह का होगा Agsfb6783% जिसमें सभी कुछ आना चाहिए जो 10 अंको से ज्यादा हो।

सभी कुछ सही से भरने के बाद नीचे Seve बटन पर कि्लक करे इतना करते ही आपका ऊपर में 30% सेटअप पूरा हो जायेगा मतलब अभी 70% बाकी है।

स्टेप 2. Site Integrate With Ezoic – इस दूसरे स्टेप में अपनी साइट को Ezoic के लिए Integrate करना जिसके लिए आपके पास दो बिकल्प है।

1. नेम सरवर्वर चेंज करके – इसके लिए आपको Ezoic कुछ 2 से 4 नेमसर्वर देता है उन नेमसर्वर को आपको अपने Domain के नेमसर्वर से चेंज करना है।

जिसके लिए आपको अपने Domain में लॉगइन करना होगा और उसके नेमसर्वर में जाकर पुराने वाले नेमसर्वर को डिलिट करके Ezoic ने जो नेमसर्वर दिया है उसको Add करके सेफ कर देना है।

नोट – आपकी जानकारी के लिए इस नेमसर्वर को चेंज करने से आपकी साइट में कोई दिक्कत नही आयेगी एक सेकेण्ड के लिए आपकी साइट बंद नही होगी ये तो पहला तरीका हो गया अब दूसरा जानते है।

2. अपने ब्लॉग को cloudflare से कनेक्ट करके – अगर आपका ब्लॉग cloudflare से कनेक्ट है तो आप बिना नेमसर्वर चेंज किये अपने ब्लॉग को Ezoic के लिए Integrate कर सकते है।

बस इसके लिए अपको Ezoic में दिये गये ऑप्शन नेमसर्वर चेंज करने की बजाय cloudflare वाले ऑप्शन को सलेक्ट करना है जिसके बाद ऑटोमेटिक रूप Ezoic cloudflare से कनेक्ट हो जायेगा।

क्योकि cloudflare से ब्लॉग से कनेक्ट है इसलिए अपका ब्लॉग Ezoic के लिए Integrate हो जायेगा बिना कुछ किये।

इन दोनो में से कोई एक ऑप्शन पुरा करने के बाद नीचे आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा Integration Complete जिस पर आपको कि्लक करना क्योकि आपने अभी नेमसर्वर चेंज किया है तो इस नेमसर्वर को चेंज होने में या cloudflare के जरिए Site Integrate होने में कुछ समय लगेगा फिर भी आप आगे का प्रोसेस पूरा कर सकते है।

स्टेप 3. Setup Ads testing – इस ऑप्शन में आपको कई ऑप्शन दिखाई देगा जिसको आपको एक – एक करके पूरा करना होगा।

1. यहाँ आपको पहले ऑप्शन में आप अपने Google Adsense Account को Ezoic के साथ कनेक्ट करेंगे।

2. दूसरे ऑप्शन में आपको कुछ प्लेस होल्डर बनाना मतलब कुछ Ads Unit बनानी

और उसके अपने ब्लॉग में Add करना जहाँ से कम से कम 10 Ads Code ब्लॉग पर लगाना अनिवार्य है।

3. तीसरे ऑप्शन में आपको Ezoic की Ads.txt को अपने ब्लॉग में Add करना है।

4. चौथे ऑप्शन में आपको अपने ब्लॉग का ट्रॉफिक ऑन करना है जिसमें आप Google Adsense और Ezoic दोनो के लिए अलग – अलग ट्रॉफिक सेलेक्ट कर सकते है जैसे 50% Ezoic की Ads दिखेगी को 50% Google Adsense की Ads दिखेगी जो आप अपने हिसाब 10% या 20% जो चाहिए वो सलेक्ट कर सकते है।

5. पाँचवे ऑप्शन में आपको Ezoic Review का ऑप्शन मिलेगा जिसपर आपको कि्लक करना है जिसके बाद आपकी साइट Review में चली जायेगी और 24 घण्टे में आपको यही पर बता दिया जायेगा कि अपकी साइट Ezoic से Approve हुई या नही है

तो कुछ इस तरह से आप अपने ब्लॉग को Ezoic के लिए अप्लाई कर सकते है और आपका सब कुछ सही हुआ तो Approvel आसानी से मिल भी जायेगा।

आपकी जानकारी के लिए मैं आपके ये बता देना चाहता हूँ कि अगर आपका ब्लॉग Google Adsense से Approve है और आप Ezoic के लिए अप्लाई कर रहे है तो आपको 100% चांस है कि आपको Ezoic से भी Approvel मिल जायेगा।

FAQs –

एज़ोइक कैसे काम करता है?

यह एक विज्ञापन टेक्नोलॉजी है जो आपके ब्लॉग पर सही ढंग से Ads दिखाने और ज्यादा पैसे Ads से कमाने का विकल्प देता है

Ezoic से पैसे कैसे कमाए

Ezoic से दो तरह से कमाई कर सकते है पहला – ब्लॉग पर Ads लगाकर और Ezoic के रेफरल प्रोग्राम से लाइफ टाइम पैसे कमा सकते है

निष्कर्ष – ब्लॉग पर Ezoic से Approvel कैसे करे

तो दोस्तो यह थी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी Ezoic क्या है जिसमें मैने आपको Approvel पाने के प्वाइट बताने के साथ Ezoic का एकाउंट बनाने और उसे सेटअप करने साथ Review में भेजने और उससे Approvel पाने के सभी स्टेप एक – एक करके बिस्तार से बताया जिससे आप आसानी के साथ Ezoic से Approvel करा सके।

आशा करता हूँ ये जानकारी Ezoic Se Approvel Kaise Kare? आपको पसंद आया होगा जो आपके लिए काफी हेल्पफूल रहा होगा जहाँ आप इस तरीके के फॉलो करके अपना Ezoic एकाउंट बनाकर उसपर Approvel भी ले पायेगे।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सके और अपनी समस्या का हल पा सके अगर अब भी आपके मन में ब्लॉग पर Approvel पाने का कोई भी सवाल हो तो हमें कमेंट में बता है जिसका आपको हल जरुर मिलेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top