Blog और Blogging क्या होता है 2022? – पूरी जानकारी हिंदी में

आज Google में लाखो लोग सर्च करते है Blog Kya क्या होता है, Blogging क्या होता है और Blogger क्या होता है जिसका आसान भाषा में जवाब दें तो ब्लॉग एक तरह का वेबसाइट ही होता है जिस पर एक ब्लॉगर अपनी जानकारी शेयर करता है।

लेकिन क्या ये जानकारी पूर्ण है किसी को ये समझने के लिए कि ब्लॉग क्या है ये एक अधूरी जानकारी है इस जानकारी में मेरा कई Question होगा जैसे –

ब्लॉग वेबसाइट की तरह होता है तो Website क्या है ब्लॉग पर Blogger जानकारी शेयर करता है तो Blogger कौन होता है ऐसी ही अधुरी जानकारी के साथ बहुत से लोग अपना ब्लॉग बना लेते है।

जिनको ये भी नही पता कि ब्लॉगिंग क्या होती है वो बस दुसरो देखकर अपना ब्लॉग बना लेते है और नतीजा Blogging में फेल जिस चीज की आपको जानकारी नही वो काम भला आप कैसे कर सकते है मै तो कहता हूँ इस स्टेज पर आप सीख कर भी नही कर सरते हैं।

एक बच्चा बचपन में स्कूल जाता पढने तो पढ़ लेता है लेकिन उसी बच्चे को बढ़ा होने पर जाँब दिलवा के कहो कि अब वो पढ़े तो वो नही पढ़ सकता है।

यही हाल आज के नये ब्लॉगरो का है ब्लॉग क्या है ये Blogging सीखने का पहला स्टेप होता है और बिना पहले स्टेप की जानकारी के आप अगर अगला स्टेप लेंगे तो आपको फेल तो होना ही है।

तो इस पोस्ट में मै आपको Blogging का पहला स्टेप Blog Kya Hai की पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से देने वाला हूँ और मैं विश्वास दिलाता हूँ इस पोस्ट को पढ़ने के बाद ब्लॉग, ब्लॉगर और ब्लॉगिंग क्या है इंटरनेट पर सर्च नही करेंगे।

Blog Kya Hota Hai – ब्लॉग क्या होता है?

Blog एक तरह का Website ही होता है जिसपर हर रोज नई – नई जानकारियाँ शेयर की जाती है Blog Google का ही एक प्रोडक्ट है जिसे आप फ्री में बना सकते हैं Blog का पूरा फुलफार्म Web Log हैं।

Blog को आसान भाषा में समझने के लिए आप किसी किताब का सहारा ले सकते है ब्लॉग एक चिट्ठा है जैसे एक किताब में किसी शब्जेक्ट की पूरी जानकारी होती है उसी तरह एक ब्लॉग होता है।

लेकिन किताब और ब्लॉग में थोड़ा अंतर है किसी एक किताब में सिर्फ एक शब्जेक्ट होता है लेकिन एक ब्लॉग में आपको कई शब्जेक्ट मिल सकते है किताब सिर्फ Offline पढ़ने का तरीका है लेकिन एक ब्लॉग को Online पूरी दुनियाँ में कही भी इंटरनेट से सर्च करके पढ़ सकते है।

ब्लॉग एक तरह का Website है तो Website क्या है, Website और Blog में अंतर क्या है तो इसको आप इस तरह समझ सकते है एक ब्लॉग में सिर्फ जानकारी शेयर की जाती है जिसे पढ़ कर आप सिर्फ जानकारी हासिल करते है।

जबकि Website कंपनियो के प्रोडक्ट के होते है जहाँ से आप प्रोडक्ट की जानकारी लेते है और उस प्रोडक्ट को खरीदते या बेंचते है।

Blog वास्तव में एक Web Page होता है जिसमें कि सिर्फ व सिर्फ Contents या Blog Posts लिखे होते हैं जिसको पढ़ के लोग अपनी समस्या का समाधान पाते है इन Blog Posts लिखने की जगह को हम Blog कहते हैं।

Blogging Kya Hota Hai – ब्लॉगिंग क्या होता है?

Blog बनाने उसे डिजाइन करने और ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने, blog को Run करने और control के जितने भी कार्य हैं वो Blogging कहलाता है

इसको इस तरह भी समझ सकते है Blog + ing जो कि एक English शब्द है Blog के बारे में आप ऊपर अच्छी तरह समझ चुके है और ing का मतलब होता है किसी काम को करना या कर रहा है से है मतलब blog के आप जो भी काम करते है वो blogging कहलाता है

Blogging करना है एक फैसन भी हो सकता है किसी की सहायता करना भी हो सकता है या सिर्फ पैसे कमाने का जरिया भी हो सकता है आज के 90% लोग Blogging सिर्फ पैसे कमाने के लिए करते है।

Blogger Kya Hota Hai – ब्लॉगर क्या होता है?

Blog वह व्यक्ति होता जो ब्लॉग बनाता है ब्लॉग बनाने वाले, ब्लॉग पोस्ट लिखने वाले, ब्लॉग को डिजाइन करने वाले, ब्लॉग का कोई भी काम जो व्यक्ति करता है उसे हम Blogger कहते है

जैसे हम सोना के गहने बनाने वाले को सुनार कहते है बरतन बनाने वाले को ठठेरा कहते है दुकान चलाने वाले को दुकानदार कहते है उसी प्रकार एक Blog को बनाने वाले या चलाने वाले को हम ब्लॉगर कहते है

Blog Post Kya Hai – ब्लॉग पोस्ट (Article) क्या है?

Blog Post उस content को कहाँ जाता जो ब्लॉगर अपने Blog पर लिखता है जिसमें किसी टॉपिक की जानकारी होती है जिसे पढ़कर User अपनी समस्या का समाधान पाता है।

जैसे आप अभी मेरी ये पोस्ट पढ़ रहे हैं इसी को Blog Post कहते हैं और इसी को English भाषा में Article कहते है Blog Post ही किसी ब्लॉग की जान और पहचान होते हैं।

Blog Post के जरिए जहाँ आप अपने मन भावनाओ को पूरी दुनियाँ में पहुचाते है अपनी पहचान और अपनी इज्जत बनाते है वही उस Blog Post से पूरी दुनिया से आप पैसे भी कमाते है।

Blog Seo क्या होता है?

Blog Seo ही ब्लॉगर का सबसे बड़ा हथियार होता है जिसकी मदद से ब्लॉगर अपनी पोस्ट को Google में रैंक करवाता है जिससे ब्लॉग पर ट्राफिक आता है।

एक ब्लॉग को रैंक करने के लिए ब्लॉगर जो ब्लॉग की सेटिंग करते है उसी को Blog Seo कहा जाता है एक ब्लॉग पोस्ट को बिना Blog Seo के Google में रैंक नही करा सकते है।

इसके अलावा ब्लॉग बनाने और डिजाइन करने की सेटिंग को भी Blog Seo ही कहते है कुल मिलाकर एक ब्लॉग में आप जो भी सेटिंग करते हैं वो Blog Seo कहलाता है।

Blog की परिभाषा क्या है?

Blog एक Online किताब या diary होता है जो सिर्फ Internet पर Online उपलब्ध है जहाँ से कोई भी User इसे पढ़ सकता है और अपनी

समस्या का अच्छा ले अच्छा समाधान पा सकता है।

Blogging की परिभाषा क्या है?

Blogging की एक ही परिभाषा Blog में नियमित रूप से अपडेट करना, अच्छे से अच्छा अपने ब्लॉग को बनाना और इसे पूरी दुनिया में पहुचाना जिसमें Blog Post करना, Blog Video बनाना, उसकी design सुधारना, seo करना, Blog Image बनाना, linking करना, sharing करना इत्यादि Blogging की परिभाषा है।

ब्लॉगिंग कितने प्रकार का होता है –  Types Of Blogging In Hindi?

दोस्तो यहाँ तक आपको इतना को अनुमान हो गया होग Blog क्या होता है लेकिन बहुत लोगो के मन में अभी भी ये सवाल होगा blogging का मतलब जानकारी शेयर करना है तो professional blogging क्या होता है? और Personal Blogging क्या है?

तो इन दोनो को आप blogging के दो पार्ट मान सकते है जैसे ब्लॉगिंग कोई अपने फैसन या टाइम पास के लिए करता है और दूसरे बहुत से लोग ब्लॉगिंग सिर्फ पैसे कमाने के लिए करते है आइए जानते है इसके बारे विस्तार से।

Personal Blogging क्या है?

Personal Blogging वो होता है जिसमें Blogger अपनी Hobby, टाइम पास या अपनी पहचान बनाने के लिए Blogging करते है जिनका मकसद Blogging से पैसे कमाना नही होता है।

जिसमें इनके पास कुछ story or experience जिनको शेयर करने में ब्लॉगर को मजा आता है इनके पोस्ट पर ट्राफिक आये ना आये,इनके specific strategy का भी कोई plan नहीं होता है।

ये अपने ब्लॉग पोस्ट बिना किसी motive के शेयर करते हैं जिनकी ब्लॉगिंग का कोई लक्ष नही होता है कोई टॉपिक नही होता है जिनका कोई मकसद नही होता है Personal Blogging कहलाता है।

Professional Blogging क्या है?

Professional Blogging वो होते है जिनके ब्लॉगिंग का लक्ष्य निश्चित होता है जो अपनी ब्लॉगिंग से अच्छे खासे पैसे कमाते है ब्लॉगिंग ही उनका बिजनस होता है जिससे उनके घर खर्च चलता है।

इनके ब्लॉगिंग का लक्ष्य ब्लॉग पोस्ट को Google में रैंक करवाना और उससे पैसे कमाना होता है वो हर काम वही करते है जिनसे ब्लॉग पर ज्यादा User आये और वो उनसे पैसे और सोहरत कमा सके।

इनके ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट दोनो Personal ब्लॉग से ज्यादा बेहतर होते है क्योकि ये User का ध्यान रखते हैं कि User क्या चाहता है एक अच्छा ब्लॉग बनाना और उस ब्लॉग से पैसे कमाना ही Professional Blogging कहलाता है।

अब आप सोच रहे होगे Professional Blogger पैसे कैसे कमाते है तो उनके पैसे कमाने के तमाम तरीके है उनमें से कुछ मुख्य इस प्रकार हैं।

  • Membership websites
  • Advertising
  • Content subscriptions
  • Affiliate links
  • Online courses
  • Donations
  • Coaching या consulting
  • Ebooks

Approvel लिया और 8 डॉलर कमाया तभी मैने होस्टिंग खरीदा सिंगल वेब होस्टिंग होस्टिंगर से।

चौथी गलती – Blogger पर बने ब्लॉग को मैने WordPress पर ट्रांसफर किया नतीजा जो कमाई हो रही थी वो भी चली गयी।

पांचवी गलती – फिर मैने एक और वेब होस्टिंग खरीदा प्रीमीयम वेब होस्टिंग जिसपर मेरा ये करेंट ब्लॉग है।

तो आप समझ गये होगें कि कैसे मैने अपना समय और पैसा दोनो बरबाद किया लेकिन मैने अपना धैर्य नही छोड़ा और आज उसी ब्लॉग से इतना कमा लेता हूँ कि जितना पैसा मैने वेस्ट किया उसका दस दुना से भी ज्यादा है।

तो आपको ये गलतियाँ नही करनी है मै अगर अपना सुझाव देना चाहू तो आपको अपना ब्लॉग WordPress पर डोमेन और होस्टिंग खरीद कर बनाना चाहिए।

जिसमें पैसे इनवेस्ट की बात करे तो 3500 रूपये में आप Hostinger की प्रीमीयम Web Hosting ले सकते है जिसमें आपको फ्री डोमेन भी मिल जायेगा इसके बाद आपको एक रूपया खर्च नही करना और आपका WordPress पर आसानी से ब्लॉग बन जायेगा।

प्रोफेशनल Blogger कैसे बनें?

प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के लिए आपको Blogging की गलतियो से बचना होगा जो अक्सर नये ब्लॉगर करते है तो आइए जानते है प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के कुछ तरीके।

एक Niche चुनें और उस पर stick रहें
आपकी Blogging Niche ही प्रोफेशनल ब्लॉगर की सबसे बड़ी चाभी है आपको एक Niche पर फोकस करना है और उसी पर आपको ब्लॉग पोस्ट लिखना है।

बहुत से नये ब्लॉग यही गलती करते है आज Make Money टॉपिक ब्लॉग पोस्ट लिखा कल वो Technolgy टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिखते है अब Make Money का जो User है वो Technolgy के बारे में पोस्ट क्यो पढ़ेगा।

नये ब्लॉगर अक्सर बड़़े Blogger को देखते है कि वो सभी टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिखते है वो भी एक ही ब्लॉग पर इनको लगाता है जब वो ऐसा कर सकते हैं तो हम भी कर सकते है।

लेकिन उनको ये पता उनके ब्लॉग कितने पुराने है और वो कितना फेमस है जब आप भी उस मुकाम तक पहुच जायेंगें तब आप किसी टॉपिक पर अपना ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है।

लेकिन ऐसे आप एक नया ब्लॉग बनाकर बड़े ब्लॉगर की तुलना नही कर सकते है।

निष्कर्ष :- Blog और Blogging क्या होता है

तो अब आप समझ गये होंगे Blog Kya Hota Hai जिसमें मैने आपको बताया ब्लॉग क्या होता है Blogging Kya Hota Hai, Blog कैसे बनाना चाहिए और साथ ब्लॉगिंग की गलतियाँ भी।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी जिससे आप अपनी ब्लॉगिंग की जर्नी शुरू कर सकते है या अपनी Blogging को और बेहतर बना सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें अगर कुछ पुछना हो या अपनी राय देनी हो कमेंट करें।।

2 thoughts on “Blog और Blogging क्या होता है 2022? – पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment