[11 Step] Blogging कैसे शुरू करें 2022? – Complete Hindi Guide for Beginners

नमस्कार दोस्तो आप सभी का एक बार फिर से हमारे Blog ब्लॉग कैसे बनाये में स्वागत है आज की पोस्ट में आप जानेंगे Blogging Kaise Shuru Kare के तरीके के बारे में जैसा कि आप जानते ही है इस ब्लॉग पर हम सिर्फ Blogging से जुड़ी जानकारी शेयर करते है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग Blogging करने के तरीके सीख पायें।

इसी कड़ी में आज हम आपको Blogging करना कैसे सीखे की जानकारी देने वाला हूँ मतलब How to start Blogging in Hindi क्योकि आज के बहुत से लोग Blogging के क्षेत्र में आना चाहते है लेकिन उनको जानकारी नही होती है कि ब्लॉगिंग क्या है इसे कैसे शुरू करें, इसकी क्या प्लॉगिंग होती है, इसमें कितना स्कोप है और Blogging से पैसे कैसे कमाए जाते है।

वैसे तो इंटरनेट पर Google से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है लेकिन उन सभी तरीको सबसे पॉपुलर और सबसे सुरक्षित तरीका Blogging ही माना जाना है क्योकि यहाँ आप चाहे तो बिना कोई इंनवेस्टमेंट किये Blogging शुरू कर सकते है या Blogging सीख सकते है और इससे पैसे भी कमा सकते है और वैसे भी आज के डिजिटल युग में Blpgging से पैसे कमाना हर इंटरनेट User की चाहत होती है।

दोस्तो आज के कई सफल ब्लॉगर जिन्होने अपने ब्लॉगिंग की शुरूआत एक पार्ट टाइम और फ्री में शुरू किया था लेकिन आज उन लोगो ने Blogging को ही अपना कैरियर बना लिया जो महीने को लॉखो रूपये तो कमाते ही साथ पूरी दुनियाँ में उनका नाम भी रोशन हुआ है।

दोस्तो बहुत लोग Blogging को सिर्फ पैसे कमाने का जरिया या एक बिजनेस मानते है जो काफी हद तक सही भी है क्योकि आज हर कोई सिर्फ पैसे कमाने के लिए Blogging शुरू करना चाहता है लेकिन आज के मसहुर Blogger अमित तिवारी, हर्ष अग्रवाल, पवन अग्रवाल और सतीश खुशवाहा इन्होने Blogging को पैसे कमाने के लिए नही शुरू किया था।

उनका मकसद सिर्फ एक ही था कि अपनी जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचाना मतलब अपनी कला या अपने ज्ञान को लोगो में बॉटना है और ऐसा करते हुए उनके Blogs सक्सेज हुए जिससे वो पैसे भी कमाने लगे अगर उनके जैसी आपके पास भी कोई जानकारी है किसी चीज का ज्ञान है तो आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है।

Blogging Kaise Shuru Kare

Blogging की सबसे खास बात है कि इसमें आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नही है अगर आप 10वी पास भी है और थोड़ा बहुत भी इंटरनेट की जानकारी है तो भी आप Blogging कर सकते है वैसे तो आज के समय हर रोज लॉखो Blog शुरू किये जा रहे है जिसमें कुछ % ही ब्लॉग सक्सेज होते है बाकी के फेल होते है।

क्योकि जब आपको किसी चीज की जानकारी नही होती है और उस चीज को आप शुरू करते है तो आपको उसमें फेल होना ही पढ़ता है यही कॉनसेप्ट है Blogging का भी तो अगर आप एक सक्सेजफूल ब्लॉगिंग की शुरूआत करना चाहते है और जानना चाहते है कि एक एक Blog कैसे शुरू किया जाता है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

इसमें आपको ब्लॉगिंग शुरू करने संबंधी पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है जिससे आप सीख सकते है कि Blogging कैसे Start किया जाता है या ब्लॉग्गिंग कैसे करते है तो आइए बिना देरी किये जानते है कि ब्लॉगिंग क्या होता है और इसे कैसे शुरू किया जाता है।

Blogging क्या होता है?

दोस्तो आसान शब्दो में जाने कि Blogging क्या है तो किसी विषय पर आधारित जानकारी या ज्ञान को Online तरीके से Blog या Website के माध्यम से लोगों तक पहुंचना ही Blogging कहलाता है Blogging का मतलब ही है कि अपना ब्लॉग बनाकर उसपर जानकारी लिखना जिसे लोग पढ़कर जानकारी हासिल कर सके।

ब्लॉगिंग को ज्यादा बेहतर समझने के लिए सबसे पहले आपको ये जानना होगा कि Blog क्या होता है ब्लॉग एक तरह का वेबसाइट ही होता है जो इंटरनेट के माध्यम से बनाया जाता है और इंटरनेट के माध्यम से ही देखा और पढ़ा जाता है बहुत से लोग ब्लॉग का मतलब ही समझ में नही आता है और वे इंटरनेट पर सर्च करते है Blog क्या है उदाहरण सहित समझाइए

तो उनके लिए आप Google में जाइए और कुछ भी सर्च कीजिए जैसे मैं सर्च करता हूँ “Blogging Kaise Kare” अब जो भी नीचे रिजल्ट दिख रहा है वो ब्लॉग है जिसमें आप किसी ब्लॉग पर कि्लक करके ब्लॉगिंग शुरू करने की जानकारी ले सकते है अब Blog कैसा होता है कैसा दिखता है तो आप मेरे ही ब्लॉग को देखिए ऐसा ही ब्लॉग होता है और ऐसा ही दिखता है इस तरह आप बेहतर समझ गये होंगे कि ब्लॉग क्या होता है।

अब ब्लॉगिंग क्या है तो Blog के काम करने को ही हम ब्लॉगिंग कहते है जिसमें ब्लॉग बनाने से लेकर Blog Post लिखने और उससे पैसे कमाने के जितने भी कार्य होते है ये कार्य ही ब्लॉगिंग कहलाता है।

अब एक नजर डालेंगे कि Blogger क्या होता है तो दोस्तो ब्लॉगर हम उस व्यक्ति को कहते जो ब्लॉगिंग करता है जैसे मैं ब्लॉग लिखता हूँ तो मै ब्लॉगर हूँ एक ब्लॉग बनाने,Blog post लिखने मतलब ब्लॉग पर के कुछ भी करने वाले व्यक्ति को ही हम Blogger कहते है।

वैसे तो Blogger एक Website भी है जो आपको एक फ्री ब्लॉग बनाने ऑप्शन देता है मतलब ये एक Blogging Platform है जहाँ से एक फ्री ब्लॉग शुरू किया जा सकते है लेकिन Blogger का वास्तविक मतलब यही है कि Blog पर काम करने वाले व्यक्ति को ही Blogger कहा जाता है

ये तो कुछ बात हो गयी कि Blog क्या होता है, Blogging क्या होता है और Blogger क्या होता है आइए अब जानते है कि एक ब्लॉग कैसे शुरू किया जाता है मतलब ब्लॉगिंग कैसे करते है के तरीके के बारे में विस्तार से।

 ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे – How To Start Blogging In Hindi 2022?

दोस्तो आज के युग में जो कोई भी ब्लॉगिंग शुरू करता है उसका एक ही मकसद होता है Blogging से पैसे कमाना लेकिन शायद आपको ये जानकर हैरानी हो कि ब्लॉगिंग कोई वो कार्य नही है जिसमें आप आज काम करेंगे और कल से आप इससे पैसे कमाने लगेंगे।

Blogging एक Long Term Process है जिसमें आप आज काम शुरू करते है तो पैसे 6 महीने बाद या उससे ज्यादा समय में मिलते है।

मैने आपको बताया था कि Blogging में बहुत लोग फेल होते है इसका सबसे बड़ा कारण यही है कि लोगो के पास धैर्य नही है उनको लगता है आज ही ब्लॉगिंग शुरू करके आज ही लॉखो रूपये कमा लेंगे जो एक नामुमकिन सा कार्य है इसलिए अधिकतर ब्लॉगर 1 से 2 महीने काम करके ब्लॉगिंग छोड़ देते है उनको लगता है इसमें पैसा नही है या ये फालतू चीजे है।

लेकिन वास्तव में Blogging में इतना पैसा है कि आप सोच नही सकते है लेकिन उसके लिए जरूरत है धैर्य के साथ Blogging को सिखते हुए Blogging में काम करना क्योकि अगर आप ये सोचते है कि मैं ब्लॉगिंग सीखकर ब्लॉगिग शुरू करूंगा तो ये भी संभव नही है क्योकि जब तक आप Blogging शुरू नही करेंगे तब तक आप इसे सीख भी नही पायेंगे।

Blog के लिए एक Niche (Topic) का चयन करें

दरअसल, ब्लॉग के Topic को ही Niche कहा जाता है Blog Niche (Topic) का मतलब Blogging विषय से जो आप ब्लॉग पर लिखने वाले हैै यह ब्लॉगिंग शुरू करने का पहला स्टेप है जो किसी ब्लॉग को शुरू करने से पहले सबसे जरूरी कार्य होता है कि आप कोई एक अच्छा Blog Topic चुनें जिसकी Google में सर्चेस भी अच्छा हो और कंपटीशन कम हो जिसके ऊपर अपना अपना Build कर सके।

यहाँ पर एक नये ब्लॉगर को सबसे बड़ी समस्या आती है कि उनको Blogging शुरू करने के लिए कोई अच्छा टॉपिक नही मिलता है मतलब वो कोई टॉपिक सेलेक्ट ही नही कर पाते है जहाँ तक Blogging के टॉपिक चुनने की बात Blogger विषेशज्ञो का मानना है आपको अपनी रूचि के हिसाब से कोई Blog Topic चनना चाहिए।

लेकिन सिर्फ आप अपनी रूचि (Interest) को देखते हुए ही आप अपना ब्लॉग टॉपिक सेलेक्ट नही कर सकते है बल्कि आपको यहाँ पर देखना पड़ेगा किस ब्लॉग टॉपिक में ज्यादा कमाई है जिसका कंपटीशन भी कम हो और उसमें आपकी रूचि भी हो क्योकि जिस टॉपिक में आपकी रूचि होती है उसके ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आपको ज्यादा रिसर्च नही करना पड़ता है।

उदाहरण के लिए मान लो आपको बहुत अच्छा खाना बनाना आता है और इस टॉपिक पर कोई ब्लॉग पोस्ट लिखना है तो आपको ज्यादा रिसर्च नही करना पड़ेगा आप बिना कही से सीखे इस ब्लॉग पोस्ट को आसानी से लिख सकते है क्योकि वो चीजे आपको पता है।

मेरी राय यही है कि ब्लॉग टॉपिक कोई भी सेलेक्ट करें उसमें अपनी रूचि देखे, उस टॉपिक में User की कितनी रूचि है वो भी देखे, उसमें कितने तरह से आप पैसे कमा सकते है वो देखे, और वो टॉपिक कितने दिनो तक चलेगा वो देखे।

क्योकि बहुत से टॉपिक ऐसे है जो आज तो गूगल में सर्च हो रहे है लेकिन कल वो सर्च नही होगे ऐसे टॉपिक पर ब्लॉग शुरू करना बेकार है।

जब भी कोई टॉपिक आपके दिमांग में अच्छी तरह आ जाता है उसकी रिसर्च करें क्योकि रिसर्च से ही आप जान पाओगे कि उस टॉपिक को गूगल पर कितने लोग सर्च करते है जिसके लिए आपको कुछ Keyword Research Tools का उपयोग करना होगा जो काफी जरूरी है।

क्योकि अगर आपने कोई ऐसा टॉपिक सेलेक्ट कर लिया जिसको गूगल पर कोई सर्च ही नही करता है तो ऐसे ब्लॉग का क्या मतलब यहाँ आपका सिर्फ टाइम वेस्ट होगा ये तो हो गया Blogging शुरू करने के लिए टॉपिक चुनने की बात आइए अब अगले स्टेप के बारे में जानते है।

Blogging Language चुनें

दोस्तो अब इस दूसरे स्टेप में ब्लॉग की भाषा चुननी है वैसे तो Blogging के लिए English Language सबसे बेहतर मानी जाती है इसमें कोई दो राय नही है क्योकि English भाषा एक ऐसी भाषा है जो सभी देशो नें बोली जाती है जिसमें Us, Uk जैसे कुछ देश हैं जहाँ सिर्फ English Language ही बोली जाती है यहाँ तक की अपने India में भी 40 से 50% English भाषा बोली जाती है।

और यही कारण है English Language के User ज्यादा है यहाँ पर सिर्फ User की ही बात नही है English भाषा में ब्लॉगिंग करने से आपकी कमाई भी ज्यादा होती है क्योकि जब आप English Language लिखते है वो India के साथ बाहरी देश में भी आपकी पोस्ट रैंक होती है जहाँ से आपकी कमाई ज्यादा होती है एवरेज अगर मान चलें India के 1000 user पर आप 3 से 5$ कमाते है तो Us जैसे देश से इतने ही User पर 5 से 10$ कमाते है।

और यही सबसे बड़ा कारण है कि आपको इंटरनेट पर सबसे ज्यादा English Blog ही देखने को मिलते है और इसीलिए English Blog में कंपटीशन भी ज्यादा होता है अगर मैं आसान शब्दो में कहुँ तो आज के समय में एक नये Blogger को English में Blog लिखकर रैंक करना आसान नही होगा क्योकि जहाँ इतने बड़े – बड़े Blogger पहले से रैंक कर रहे है आप यू ही नये में जाकर उनकी ब्लॉग पोस्ट के ऊपर रैंक नही कर सकते है।

लेकिन आज भी हिंदी ब्लॉग में आप आसानी से रैंक कर सकते है क्योकि हिंदी के कम ब्लॉग है जिसमें कंपटीशन भी कम है हिंदी ब्लॉग में कमाई कम होती है लेकिन इसका मतलब ये नही कि आप इससे पैसे कमा नही सकते है आज के समय में भी कुछ मसहूर हिंदी ब्लॉग है जो रोज के 100$ से 500$ कमाते है लेकिन आने वाले कुछ ही समय में हिंदी ब्लॉग में भी अच्छा कंपटीशन देखने को मिलेगा।

मेरी नजर में अगर आप ब्लॉग्गिंग करनासीख रहें हो तो आपको वो Blogging Language चुनना चाहिए जो भाषा आपको ज्यादा बेहतर आती हो क्योकि जो भाषा आपको नही आती है उसमें आप Blogging शुरू करेंगे तो आपको Blog Post लिखने में दिक्कत होगी।

अगर आपको हिंदी, English के अलावा कोई दूसरी भाषा आती है तो भी आप उस भाषा में ब्लॉगिंग कर सकते है बस आपको यहाँ ये देखना होगा कि उस भाषा को Google Adsense सपोर्ट करता है या नही।

इन दोनो भाषाओ के अलावा आप किसी दूसरी भाषा में ब्लॉगिंग शुरू करने जाते है तो वहाँ पर आपको कंपटीशन बिल्कुल ना के बराबर मिलेगा जो आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा अपनी पोस्ट को रैंक करने के लिए यहाँ तक आपका ब्लॉगिंग करने का दो स्टेप पूरा हुआ अब आगे जानते है।

Blogging Platform का चयन करें

दोस्तो यहाँ तक आपने Blogging करने की अपनी क्षमता चुन लिया है अब उस क्षमता को किस माध्यम से दिखाना है आपको वो चुनना है जिसको Blogging Platform के नाम से जानते है जहाँ से आप अपनी Blogging की जर्नी शुरूआत करेंगे।

वैसे तो एक ब्लॉग शुरू करने के लिए इंटरनेट पर आपको हजारो प्लेटफार्म मिल जायेगे लेकिन उन सभी प्लेटफार्म में सबसे ज्यादा Use होने वाला सिर्फ दो ही प्लेट फार्म है।

  • Blogger
  • WordPress

तो आइए इन दोनो के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है।

Blogger –

दोस्तो यह प्लेटफार्म काफी अच्छा है जोकि यह Google का ही बनाया हुआ प्रोडक्ट है जो आपको एक ब्लॉग शुरू करने की सुविधा देता है यहाँ से आप बिना एक रूपये खर्च किये अपना ब्लॉग बना सकते है इस प्लेटफार्म का उपयोग सिर्फ 15 से 20% लोग करते है।

क्योकि इस ब्लॉग के साथ कुछ लिमिटेड सोर्स ही मिलते है और आपके ब्लॉग पर पूरा Blogger का ही कंट्रोल होता है इस ब्लॉग को Run करने के लिए आपको Coding सिखने की जरूरत क्योकि इसमें सारा काम Coding के ऊपर ही होता है चाहे वो ब्लॉग डिजाइन करना हो या पैसे कमाने के सोर्स बढ़ाने हो।

इस ब्लॉग की खास बात है कि इसकी सिक्योर्टी काफी अच्छी होती है जिसमें आपको कोई Hosting खरीदने की जरूरत नही होती है आप चाहे तो इसमें एक कस्टम डोमेन Add कर सकते है और ना चाहे तो Blogger आपको एक फ्री का सब डोमेन भी देता है जो कुछ इस तरह का होता है abc.blogspot.com

WordPress –

WordPress एक ऐसा Blogging प्लेटफार्म है जो टोटली Paid है यहाँ पर आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको कुछ रूपये देने होगे आपको यहाँ हर चीज के लिए कुछ रूपये खर्च करने होगे इस प्लेफार्म का उपयोग 70 से 80% Blogger करते है क्योकि इसमें पैसे लगते है तो उस तरह के फीचर भी मिलते है जो आपकी ब्लॉगिंग जर्नी को काफी हद तक आसान बना देंते है।

जिसमें आपको किसी Coding की जरूरत नही होती है यहाँ पर आपको हर एक ऑप्शन बनाने और उसको Run के हजारो तरीके मिल जायेंगे जो कुछ पैसे Invest करके आसानी से कुछ सेकेंड में कर सकते है और ये ब्लॉग आपकी संपत्ति होगा इसपर Blogger के जैसा किसी का अधिकार नही होगा।

इस प्लेटफार्म से ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको Hosting और Domain की जरूरत होगी क्योकि इसके बिना आप यहाँ इस प्लेटफार्म पर ब्लॉग शुर ही नही कर सकते हैै।

अगर एक डोमेन और होस्टिंग की खर्च की बात की जाय तो कम से कम आपको 2500 रूपये आपको खर्च करने होगे एक साल के लिए मतलब एक साल बाद आपको इतने रूपये फिर से देने होगे इसमें में भी कई तरह के प्लॉन आते है जो अलग – अलग कीमत पर मिलते है।

WordPress पर ब्लॉग बनाने की एक ही कमी है कि इसकी सिक्योर्टी आपको खुद बनानी होगी क्योकि इसकी सिक्योर्टी Blogger की तरह अच्छी नही मानी जाती है लेकिन आप इसी सिक्योर्टी बना सकते है जो Blogger से बेहतर भी बना सकते है क्योकि इसमें इतने ऑप्शन मिलते है।

दोस्तो यहाँ आपके लिए मेरी तरफ से एक ही सुझाव है अगर आप एक नये ब्लॉगर है और ब्लॉगिंग सीखकर पैसे कमाना चाहते है तो आप अपना ब्लॉग WordPress पर ही शुरू करे Blogger पर आप Coding के झंझट ही करते रह जायेंगे।

Domain Name और Hosting का चुनाव करें

दोस्तो किसी भी ब्लॉग के लिए Domain Name एक सबसे जरूरी पार्ट होता है जो आपको ब्लॉग शुरू करने से पहले सोच समझ कर खरीदना होता है कि आप किस तरह की डोमेन पर अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते है।

Domain Name ही आपके ब्लॉग की पहचान होती है जहाँ आप किसी को अपने ब्लॉग का नाम बतायें या कोई आपके ब्लॉग को एक्सेस करना चाहे उसको इसी Domain Name की जरूरत होती है जैसे मेरे Blog का डोमेन नेम है blogkaisebanaye.in

Blogger पर आपको एक सब डोमेन भले ही फ्री में मिल जाये लेकिन उस डोमेन में और इस डोमेन बहुत अंतर होता है जैसे Blogger का फ्री डोमेन है।

manojkideas.blogspot.com अब कोई दूसरा चाहेगा तो manojkideas.com दोमेन Buy कर सकता है लेकिन ये डोमेन आपने पहले खरीद लिया है तो इस नाम का दुसरा कोई दोमेन नही खरीद सकता है और Blogger भी किसी को manojkideas.blogspot.com के नाम सब डोमेन भी नही दे सकता है।

इसीलिए लोग कस्टम डोमेन खरीदते है डोमेन खरीदने के लिए भी आपको अपने Blog Topic के हिसाब से डोमेन खरीदना है जैसे मुझे ब्लॉग बनाने के बारे ब्लॉगिंग करना था तो मैने blogkaisebanaye का डोमेन buy किया इस तरह जो Blog topic आपका है उसका कुछ कीवर्ड आपके डोमेन में होना चाहिए।

यहाँ आपको एक बात ध्यान देना है कि कीवर्ड के चक्कर में बहुत बड़ा डोमेन नही खरीदना जैसे मैने गलती किया है कोशिश करे जितना कम से कम अक्षर आपके डोमेन में आये वो ज्यादा बेहतर रहेगा जो 7-8अक्षर से ज्यादा न हो।

जहाँ तक Hosting का सवाल है इसकी आपको जरूरत तब होगी जब आप WordPress पर ब्लॉग बनायेंगे Blogger में इसकी जरूरत नही है लेकिन डोमेन आप इस Blogger ब्लॉगर में भी Add कर सकते है।

अगर आप WordPress पर ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे की सोचते है तो इसके लिए आपको एक अच्छी होस्टिंग की जरूरत होगी क्योकि होस्टिंग ही आपके ब्लॉग की नीव होती है जिसपर आपके ब्लॉग का भार होता है जितनी अच्छी आपकी होस्टिंग होती है उतना ही फास्ट जल्दी आपका ब्लॉग ओपन होता है।

वैसे तो अच्छी होस्टिंग की इंटरनेट पर कमी नही है लेकिन जितनी अच्छी होस्टिंग आप खरीदते है उतना ही अच्छा पैसा भी लगता है जिसमें A2 hosting, siteground, greengeek, hostinger, Bluehost बहुत सी होस्टिंग है।

जिनकी कीमत भी अलग – अलग है और इनके परफार्मेस भी अलग – अलग है मेरा सुझाव यही है कि आप Hostinger की होस्टिंग खरीदें जिसकी परफार्मेस भी अच्छी है और कीमत भी सबसे कम 2500 रूपये से शुरू कर सकते है।

Domain Name और Hosting खरीदे?

दोस्तो Domain Name और Hosting खरीदने के लिए आपके पास किसी राकेट सांइस के होने की दरूरत नही है हाँ इसके लिए जरूरत होगी कि आपके कोई ऑनलाइट पेमेंट करने की सुविधा हो जिसमें UPI, Dedit Card, Credit Card, Net Banking में से कुछ भी हो तो आप इससे आसान से पेमेंट करके Domain Name और Hosting खरीद सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आपको किसी Domain Name और Hosting सेल करने वाली साइट पर जाना होगा जहाँ आपको छोटा सा Sign Up करना होगा जिसके लिए एक Email Id की जरूरत होगी और अपने बारे में कुछ डिटेल्स देने की जरूरत होगी।

यहाँ पर कुछ होस्टिंग कंपनियां ऐसी भी है जो आपको होस्टिंग खरीदन् पर Domain मुफ्त में देती है जैसे होस्टिंगर की प्रीमीयम होस्टिंग आप खरीदते है तो इसमें आपको .in की डोमेन मुफ्त में मिल जायेगी जो आप एक साल तक फ्री में Use कर सकते है।

अगर आप होस्टिंग खरीदनी चाहते है और आपको होस्टिंग खरीदने का तरीका पता है तो आप इस लिंक पर कि्लक करके Hostinger की होस्टिंग खरीद सकते है लेकिन अगर आपको होस्टिंग खरीदने का तरीका नही पता है और आप इसका तरीका जानना चाहते है तो आप ये पोस्ट Hostinger Se Hosting Kaise Kharide पढ़ सकते है।

जिसमें मैने इसका तरीका विस्तार से बताया है अगर आपको Hostinger की होस्टिंग पसंद नही है Bluehost या Greengeek से होस्टिंग खरीद सकते है या आप किसी दूसरी कंपनी से भी ले सकते है।

ब्लॉग कैसे शुरू करे?

दोस्तो इस तरह आपको एक ब्लॉग शुरू करने की सभी जरूरी चीजे मिल चुकी है जिससे आप एक ब्लॉग की शुरूआत कर सकते है यहाँ बहुत से लोग के Question होते है कि वो Mobile se Blogging kaise kare

तो दोस्तो मोबाइल और लैपटॉप/कंप्यूटर में ज्यादा कुछ अंतर नही हाँ लैपटॉप/कंप्यूटर का स्कीन बड़ा होता जिसमे आप थोड़ा आसानी से काम कर पाते है और Mobile में थोड़ी दिक्कत भी आती है लेकिन फिर भी आप मोबाइल से कर सकते है जैसे मैं करता हूँ वही तरीका मैं आपको बताउंगा।

दोस्तो यहाँ पर मैं Blogger पर Blogging शुरू करने का तरीका नही बताउंगा अगर आपको Blogger पर Free Blog बनाना है आप ये पोस्ट पढ़ लिजिए मैं यहाँ बात करूंगा सिर्फ वर्डप्रेस पर ब्लॉगिंग करने के ही तरीके बताऊंगा तो आइए जानते है WordPress पर ब्लॉग सेटअप कैसे किया जाता है।

तो दोस्तो WordPress पर ब्लॉग सेटअप करने का तरीका कुछ इस प्रकार होगा कि जो आपने होस्टिंग और डोमेन खरीदा है सबसे पहले इन दोनो को आपस में कनेक्ट करना है अब यहाँ पर दो चीजे हो सकती है।

अगर आप Hostinger की प्रीमीयम होस्टिंग खरीदे है जिसमें आपको फ्री डोमेन मिला है तो इस डोमेन होस्टिंग को आपस में कनेक्ट करने की जरूरत नही है।

लेकिन अगर आपने होस्टिंग दूसरी कंपनी से और डोमेन दूसरी कंपनी से खरीदा है तो इन दोनो को कनेक्ट करने की जरूरत होगी जिसका आसान सा तरीका है अपने होस्टिंग में जाये जहाँ आपको 2 नेमसर्वर मिलेगा जो इस तरह का होगा।

इसको यहाँ से कापी करें अब डोमेन के नेमसर्वर में जाये डोमेन के नेमसर्वर को डिलिट करें और होस्टिंग वाले नेमसर्वर को पेस्ट करके सेव कर दें।

जिसके बाद आपकी होस्टिंग डोमेन से कनेक्ट हो जायेगी जिसके बाद आपको होस्टिंग में जाकर WordPress Install कर देना है बस आपका ब्लॉग बन जायेगा दोस्तो ये WordPress Install करने के पिछे भी कई प्रोसेस है जिसकी ज्यादा जानकारी आपको इस पोस्ट Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाएं में मिल जायेगी।

Blog को User Friendly Design करें

दोस्तो इस तरह आपका एक ब्लॉग शुरू करने का काम पूरा हो चुका है मतलब ब्लॉग बन चुका है अब आपको इस ब्लॉग को User Friendly Design करना जिसको ब्लॉग कस्टोमाइजेशन भी कहते है जिसके बाद आप ब्लॉग दिखने में भी काफी अच्छा दिखेगा जिसको User पसंद करेंगे।

दोस्तो अपने ब्लॉग को सुन्दर और अच्छा बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने ब्लॉग पर एक अच्छी Theme लगाये जो User Friendly हो और दिखने में भी अच्छी हो क्योकि ये Theme ही होती है जो आपके ब्लॉग को अच्छा लुक देती है जो दिखने अच्छा लगता है वैसे ये भी ना भुलें कि ये Theme ही होती है जो आपके ब्लॉग की स्पीड को स्लो कर देती है।

इसलिए आपको ऐसा Theme Use करना है जो ज्यादा हैवी न हो अच्छी Theme की बात की जाय तो इस समय WordPress पर सबसे ज्यादा Use होने वाली है Theme Generatepress और Astra है जो एक लाइटवेट थीम है दिखने में काफी अच्छी और लोडिंग में काफी फास्ट भी है।

वैसे ये दोनो Theme प्रीमीयम है जिसके लिए आपको पैसे देने होंगे लेकिन आप इन दोनो के फ्री में भी Use कर सकते है बस फ्री में फीचर थोड़ा कम मिलेगा जो आपके ब्लॉगिंग की जर्नी के लिए पर्फेक्ट है ये दोनो ही थीम आपको अपने WordPress में आसानी से मिल जायेगी।

Theme लगाने के बाद इसको कस्टोमाइज करना होता है जिसमें आपको अपने हिसाब एक ब्लॉग सभी ऑप्शन लगाने होते है जहाँ से User आसानी से एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट तक जा सके इस तरह आपका ब्लॉग एक सुन्दर लुक में आ जाता है जो User पसंद करते है।

Google Search Console और Google Analytics से Blog को जोड़े

दोस्तो यहाँ तक आपका ब्लॉग शुरू करने का काम समाप्त हो चुका है क्योकि आपका ब्लॉग बनकर अब रेडी हो चुका है अब यहाँ से शुरू होगा Blog का Seo और Blog Post लिखने के काम जिसको वास्तव में Blogging करना कहते है।

जिसके लिए सबसे पहले अपने ब्लॉग को Google Search Console से जोड़ना होगा मतलब अपने ब्लॉग Google Search Console में Add करना ये काफी जरूरी पार्ट है क्योकि इसी से आपको Blog Google के सर्च रिजल्ट में दिखता है।

यहाँ से आप Google को ये बताते हैं कि आपके पास कोई ब्लॉग है जिसको आप Google में दिखना चाहते है जिसके बाद Google अपके ब्लॉग Google में सेव कर लेता है और जब कोई User आपके ब्लॉग को सर्च करता है तो Google आपके ब्लॉग को वहाँ दिखाता है।

ये प्रोसेस सिर्फ एक बार करना है जिसके बाद आप जितनी भी पोस्ट लिखते उन सभी पोस्ट को Google अपने आप सेव कर लेता है इसी सेव करने की क्रिया को Crawl और Indexing के नाम से जाना जाता है।

Google Search Console अपने ब्लॉग को Add करने का एक आसान सा तरीका है जिसकी पूरी जानकारी आपको पोस्ट Blog को Google Search Console में कैसे Add करें? में दी गयी है।

दोस्तो इसी तरह Google Analytics भी है Google Analytics का कार्य होता है कि आपके ब्लॉग पर कितने User आ रहे है कहाँ से आ रहे है और किस दिन को कितने User आये इन सब की जानकारी आपको अपने Google Analytics में मिलती है।

जिसके लिए आपको Google Analytics का एकाउंट बनाना होगा और उसे अपने ब्लॉग के साथ जोड़ना होगा जिसके लिए आप Google में सर्च करें Google Analytics और इसकी साइट पर जाये अपना एकाउंट बनाये और उसे ब्लॉग के साथ कनेक्ट करें।

यह आपकी ब्लॉगिंग की जर्नी में काफी मददगार होगा जो आपको बतायेगा कि आपका ब्लॉग किस तरह रिजल्ट दे रहा है उसकी पूरी जानकारी यहाँ मिलती रहेगी।

WordPress/Blogger Post Me Table Of Contents Kaise Add Kare?

ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करे?

दोस्तो अब आपने इतना साऱा कार्य कर लिया है लेकिन सबसे जरूरी और अहम पार्ट है Blog Post लिखना क्योकि यही पोस्ट ही आपकी Google में रैंक होती जहाँ से आपके ब्लॉग पर ट्रॉफिक आता है और इसी के जरिए आप पैसे कमाते है।

इस लिए आपको यहाँ अच्छे से अच्छा Blog Post लिखना होगा जो आपको ब्लॉग टॉपिक चुना है उससे रिलेटेड अच्छी पोस्ट लिखना होगा और उसे अपने ब्लॉग पर पब्लिश करना होगा

यहाँ पर आपको ध्यान देना है कि आपको अपनी पोस्ट लिखनी है ऐसा नही कि आप किसी ब्लॉग का लिखा गया पोस्ट कापी कर लें अगर आप ऐसा करते है तो वो पोस्ट रैंक नही होगी और जहाँ से आप कापी करेंगे वो आपके खिलाफ ऐक्सन भी ले सकता है जहाँ आप मुसीबत में फंस सकते है।

आपको यहाँ अपना Content लिखना है High Quality और Unique Content होना चाहिए जो कम से कम 800 से 2500 Words तक होना ही चाहिए क्योकि इससे कम Words की पोस्ट Google में रैंक भी नही होती है।

Seo Friendly Blog Post लिखने के लिए आप मेरी ये पोस्ट SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें पढ़ सकते है जिससे मैने स्टेप बाई स्टेप पोस्ट लिखने का तरीका बताया है जिससे आप अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है।

Blog का Seo करे?

दोस्तो ब्लॉगिंग में ब्लॉग के लिए SEO भी एक जरूरी कार्य है क्योकि SEO के वेस पर ही आपकी पोस्ट रैंक होती है यहाँ पर आपको एक नही कई SEO की जरूरत होगी जैसे On Page SEO, Off Page SEO, Local SEO इसके अलावा भी कई SEO है।

On Page SEO – में आपको अपने Blog post की SEO करनी होती है जिसमें Text लिखने से लेकर कोई लिंक Add करने, अपने ही दूसरे पोस्ट के लिंक Add करने फोटो और विडियो लगाने तक के SEO होता है।

Off Page SEO – में बाहरी SEO करते है इसका आपके ब्लॉग के अंदर कोई काम नही होता है जैसे सभी सोशल मीडिया पर प्रोफाइल बनाना और उसमें अपने ब्लॉग का Url Add करना यहाँ से आपके सोशल मीडिया User इस लिंक पर कि्लक करके आपके ब्लॉग पर आते है जहाँ से आपको डाइरेक्ट ट्रॉफिक मिलता है बिना पोस्ट रैंक हुए।

यहाँ पर हर SEO का अपना – अपना काम होता है जो काफी जरूरी है एक नये ब्लॉग को Google में रैंक करवाने के लिए SEO की विस्तार पूर्वक ज्यादा जानकारी के लिए आप मेरी ये पोस्ट SEO क्या है और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं? पढ़े जिसके बाद आपके SEO के कोई Question नही रहेंगे।

शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग टिप्स

दोस्तो इतने ऊपर बताए गये स्टेप अगर आप फॉलो करते है तो आपको किसी टिप्स की डरूरत नही होगी लेकिन फिर भी मैं आपको कुछ टिप्स तरीके बताता हूँ जिनको आप अपने ब्लॉग पर अप्लाई कर सकते है।

1. कभी भी आप सस्ती होस्टिंग के चक्कर में ना पढ़े और ना ही फ्री के Blogger पर अपना Blog शुरू करें

2. आप दूसरे के पोस्ट कापी ना करे आप अपनी पोस्ट लिखे अपने ढंग से अगर आपको किसी टॉपिक की जानकारी नही है कि इस टॉपिक में क्या लिखें तो आप दूसरे ब्लॉग से जानकारी ले सकते है लेकिन पोस्ट आपको अपने हिसाब से अपने शब्दो में ही लिखना होगा।

3. अगर आपकी कोई पोस्ट रैंक नही हो पाती है तो उस पोस्ट को देंखे कि उसमें क्या कमी है उस कमी को दूर करे और अपनी पोस्ट अपडेट करें।

4. अपने ब्लॉग के नाम से सोशल मीडिया पर एकाउंट बनाए और वहाँ अपना Blog का लिंक Add करें आप जितने सोशल मीडिया Use कर सकते है उतना करें

5. आप जब भी कोई पोस्ट लिखते है उसमें मेन कीवर्ड के साथ LSI Keywords का उपयोग जरूर करें इसके आपकी पोस्ट तेजी से रैंक होती है और टॉप 1 पर भी आ जाती है।

Blogging से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो इतना सारा काम करने के बाद आपकी पोस्ट Google में रैंक होने लगती है जहाँ से कुछ User आपके ब्लॉग पर आने लगते है तो आप इस ब्लॉग से पैसे कमा सकते है जिसमें एक नही आपको कई तरीके मिल जायेंगे जहाँ से आप काफी अच्छी कमाई कर सकते है।

वैसे तो ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे बड़ा तरीका Google Adsense ही माना जाता जो काफी सेफ भी है जिसमें आपको ज्यादा कुछ करने की भी जरूरत नही है बस एक बार Google Adsense का Approvel लेना है और उसकी Ads को अपने ब्लॉग पर लगा देना है।

अब आपके ब्लॉग पर Ads दिखने लगती है जहाँ इस Ads पर User कि्लक भी करते है यहाँ पर आपको Ads देखने और उसपर कि्लक करने दोनो के पैसे मिलते है जो CPC के हिसाब से निर्धारित होते है जिसमें लगभग 1000 User के 3 से 5 $ तक की आप कमाई करते है।

Google Adsense के बाद Blog से कमाई करने का दूसरा सबसे बड़ा तरीका है Affiliate Marketing जिसमें आप Google Adsense से भी ज्यादा कमाई कर सकते है जिसमें आपको दूसरी कंपनियो के प्रोडक्ट को सेल करवाना होता है जिसके बदले ये कंपनियाँ आपको कमीशन देती है।

इसके अलावा भी आप ब्लॉगिंग से कई तरह से पैसे कमा सकते है जिसकी ज्यादा जानकारी आपको इस पोस्ट Blogging से पैसे कैसे कमाए में मिल जायेगी।

Conclusion –

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी एक Blog शुरू करने से लेकर उससे पैसे कमाने तक जिसमें आपने Niche सेलेक्शन से लेकर Domain सेलेक्शन और Domain Hosting खरीदने के साथ WordPress पर Blogging Kaise Shuru Kare के सभी तरीको के बारे में विस्तार से जाना।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्पफूल रही होगी जो आपको पसंद भी आई होगी जिसमें आपको काफी कुछ सिखने को मिला होगा जिससे आप अपना एक Blog शुरू करके पैसे कमा सकते है।

ये जानकारी Blogging कैसे करते है आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस जानकारी को पढ़ सके और अपना ब्लॉगिंग सिख सके और अपना ब्लॉग शुरू कर सके।

अगर अब भी आपके मन में ब्लॉगिंग शुरू करने को लेकर कोई सवाल है कमेंट में पूछ सकते है या इस पोस्ट के बारे में आप अपनी कोई राय दे सकते है जिससे हम अपने आने वाली पोस्ट और बेहतर बना सके।

Leave a Comment